Connect with us

Health

How to improve eyesight naturally

Published

on

How to improve eyesight naturally

नमस्कार दोस्तों, मेरी वेबसाइट हिंदी मे सारी जानकारी में आप का स्वागत है.

आज हम बात करेंगे नेत्र / नजर रोग को नैचुरली कैसे सही करें।

नेत्र रोग “Eye disease” बहुत ही तेजी से बढ़ता जा है। किसी को नजदीक का आँखों का चश्मा लगा है, तो किसी को दूर का चश्मा। आजकल “cat eye” और Glaucoma से लेकर आँखों की एलर्जी और फिर Color vision Diplopia और तमाम तरह के नेत्र रोग आजकल दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है।

आँखों में एलर्जी लोगो की एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। जैसे-जैसे प्रदुषण बढ़ता जा रहा है, अधिकतर लोग आखों मैं जलन की शिकायत कर रहे हैं. यह भी एलर्जी की वजह से ही है।

आज देश में हर दूसरा आदमी किसी ना किसी तरह के नेत्र रोग से ग्रसित है। समस्या कितनी बड़ी है मगर इसका समाधान छोटा सा है। जिसको की आप अपनाकर प्राकृतिक तरीके से अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते है.

नेत्रों को स्वस्थ रखने के घरेलु उपाय

  • आप सुबह उठकर सबसे पहले अपने मुँह में पानी भरकर रखे और फिर ठन्डे पानी के छींटे अपनी आँखों पर 4 से 5 बार मारे। इससे आपकी आँखों की dryness की समस्या में आपको बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा। इससे आँखों की गर्मी भी दूर होगी। आप इसे अपना कर देखिये, आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेगा। आपकी आँखे सालो साल तक स्वस्थ रहेंगी।
  • प्राणायाम को आप अपने जीवन का हिस्सा बना ले. इससे आपकी जिंदगी में बहुत ही अच्छा बदलाव आएगा, खासकर नेत्र रोग में या फिर कह सकते है की नेत्रों को स्वस्थ रखने में प्राणायाम बहुत ही बड़ा रोल अदा करता है। सबसे चमत्कारी प्राणायाम है-
    • अनुलोम-विलोम प्राणायाम और कपाल भारती प्राणायाम -इन प्राणायामो को करने से आपकी नेत्र ज्योति तो ठीक होगी ही साथ ही साथ शरीर की हर तरह की समस्या का समाधान करने में भी बहुत उपयोगी है।
    • प्राणायाम के फायदे अनेक है, जैसे की- यह आपकी नसों और नाडियो में जमी हर तरह की ब्लॉकेज को प्राकृतिक रूप से दूर कर देता है।
    • उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।
    • दाया और बाया (right and left ) ब्रेन (brain ) भी activate रहता है और उसी कारण से हर तरह के नेत्र रोग दूर हो जाते है.
  • प्राणायाम करने के साथ ही आप रोजाना 1 -2 मिनट तक एक्यूप्रेशर पॉइंटस भी दबा सकते है. उसके लिए आपको दोनों हाथो की पहली और दूसरी अंगुली के मध्य वाले भाग को दबाना है और same point पैरो में भी दबाना है. इससे आपको नेत्र रोगो में बहुत ही अधिक आराम मिलेगा।
  • आप योग को भी अपनी रोज़ की schedule मे शामिल करे, इसमें आप सर्वांग आसन और शीर्षासन (बड़ी उम्र के लोग इसे न करे ) को यदि रोजाना की प्रैक्टिस में अपना ले, तो बहुत ही लाभदायक होगा।
  • आप आँखों का व्यायाम भी कर सकते है।
    • जिसमे आपको अपनी आँखों को गोलाकार तरीके से घुमाना है. क्लॉक वाइज और फिर एंटीक्लॉक वाइज।
    • दायीं और बायीं तरफ देखना।
    • एक सीधी लाइन में बिना पालक झपकाए देखना। इसे त्राटक भी कहा जाता है।
  • इन सभी बातो को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के साथ-साथ बेहद जरुरी है की आप एक बहुत ही अच्छी और स्वस्थ जीवनशैली को आपनाये।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात आप पहले आँखों के डॉक्टर को दिखाए और समझे की आँखों की समस्या क्या है? फिर डॉक्टर के इलाज के साथ-साथ आप इन सभी तरीको को भी आजमा सकते हैं । एक नियमित अंतराल में eye checkup अवश्य करवाएं ।
  • एक अच्छी नींद ले, जिससे की आपकी आँखों को पूरा आराम मिले। क्योकि आजकल हमारी आँखों पर काम का बहुत अधिक दबाब है। हम लोग बहुत ज्यादा mobiles का और कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते है, टीवी भी देखते है. इन सभी से आँखों पर बहुत ही अधिक दबाब पड़ता है और इसी कारण से आजकल नेत्र रोग बहुत ही अधिक बढ़ चुके है।
  • हैल्थी डाइट को जीवन में आपनाये, क्योकि जो भी हम खाते है उसी से हमे एनर्जी मिलती है. हमे अपनी डाइट में सभी तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और नुट्रिशन से भरपूर भोजन लेना अति आवश्यक है, मगर एक संतुलित मात्रा में. किसी भी चीज की अति नहीं होनी चाहिए। तभी तो कहा जाता है की हमेशा एक स्वस्थ और नियंत्रित डाइट को ही फॉलो करना चाहिए।
  • साफ-सफाई का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। प्रॉपर हाइजीन को अपनाना बेहद जरुरी है। अभी आज के समय में हम लोगो को इसका महत्व बहुत ही अच्छे से पता चल गया है।
  • यदि आप रोजाना नियम से प्राणायाम और योग का अभ्यास करते है तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह और रक्तचाप दोनों ही नियंत्रित हो जाते है। जिसकी वजह से हर तरह का रोग दूर होता है।

संतुलित और स्वस्थ भोजन करे जो की antioxidants और विटामिन A से भरा हो।

  • हरी सब्जियों का सेवन करे. विशेषकर हरी पत्तियों वाली सब्जियों का जैसे की पालक, मैथी, drumstick और जो भी मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करे।
  • गाजर को भी अपने खाने में शामिल करे।
  • मछली का सेवन करे। क्योकि यह आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में बहुत ही अधिक लाभदायक होती है।
  • गाय का घी अपनी डाइट में शामिल करे।
  • हरी मूंग दाल को भी आप जरूर खाये,अंकुरित मूंग बहुत ही लाभदायक होती है। आप सलाद में इसे मिला कर खा सकते है।
  • शतावर या शतावरी को भी ले सकते है।
  • आँवला को भी अपनी डाइट में शामिल करे।
  • डेरी प्रोडक्ट्स को भी अपनी डाइट में शामिल जरूर करे जैसे की दूध, दही, पनीर आदि को आप रोजाना की डाइट में लेना शुरू करे। क्योकि जब हमारे शरीर में विटामिन A की कमी होती है, तभी चश्मा लगता है. तो यदि हम इस कमी को पहले से ही दूर कर दे तो बहुत ही अच्छा रहेगा।

एक संतुलित और पूर्ण स्वस्थ डाइट यदि आप रोजाना लेते है तो आपकी आँखों की रौशनी बढ़ती है.

सूर्य की रौशनी से अपनी आँखों की सुरक्षा करे।

हमेशा जब भी आप तेज धूप में बाहर निकले तो धुप का चश्मा जरूर पहन कर निकले। इससे आपकी आँखों को सुरक्षा मिलेगी। आप इस तरीके से सूर्य की हानिकारक UV किरणों से सुरक्षित रह सकते है। ज्यादा देर तक धूप में सीधे यदि आपकी आँखों पर किरणे पड़ती है तो आँखों की रोशिनी कमजोर होती है।

हमेशा अपनी आँखों को सुरक्षित तरीके से ढके जब भी कोई इस तरह का काम करे जिससे आपकी आँखों को नुकसान होने या चौट लगाने का खतरा हो।

American Optometric Association (AOA ) ने पब्लिश किया है की सबसे ज्यादा कॉमन आँखों की रोशिनी की समस्या (20 से 40 उम्र के बीच ) के लोगो को किसी भी तरह की चोट लगने सेऔर तनाव और आँखों की थकावट की वजह से होती है।

Take break from screen time

American Optometric Association (AOA ) ने recommend किया है की यदि आप बहुत अधिक टाइम टीवी, मोबाइल्स, कंप्यूटर पर बिताते है, तो आपको बेहद जरुरी है की आप स्क्रीन से थोड़ा ब्रेक ले. मतलब की हर बार 20 मिनट के अंतराल में 20 फीट की दूरी रखे. 20 सेकंड्स तक आप स्क्रीन से बिलकुल दूर रहे। इसे 20- 20- 20 rule भी कहा जाता है। सभी कॉर्पोरेट कम्पनीज भी अपने सभी एम्प्लाइज को यह फॉलो करने की सलाह देते है।

यदि आप लगातार स्क्रीन के सामने लम्बे समय तक रहते है तो आपको आँखों में सूजन, जलन, सिरदर्द, गर्दन में दर्द और आँखों की रोशिनी में कमी की शिकायत आने लगती है।

हमेशा समय-समय पर आँखों का चेकउप जरूर करवाना चाहिए

National Eye Institute (NEI) ने पब्लिश किया है और यह एक बेहद ही जरुरी और सही तरीका है की आपको पता रहे की आपकी आँखों की हेल्थ कंडीशन क्या है. उसके लिए आपको रेगुलर eye checkup करवाना बेहद जरुरी है। उसकी वजह से आपको सही टाइम पर पता चल जायेगा यदि आपको आँखों मैं किसी भी तरह की परेशानी है और उसका तुरंत इलाज करवाना भी आसान होगा। मगर हम सभी यह गलती करते है की जब तक समस्या बढ़ नहीं जाती तब तक हम डॉक्टर के पास जाना टालते रहते है, जो की एक बहुत ही बड़ी गलती है।

धूम्रपान कभी न करे

धूम्रपान हमारे स्वास्थ को बहुत सी हानि पहुंचाता है। काफी सारे health issues हमे होने लगते है। जिसमे की शामिल है, optic nerve damage, mascular degeneration. उम्र के हिसाब से इन सभी से आँखों की रोशिनी में बहुत ही ज्यादा कमी हो जाती है। आँखों पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Practice good hygiene

हमेशा अपने हाथो और चेहरे को अच्छी तरह से साफ करे। आँखों को chemical और cosmetics से भी सुरक्षित रखे। यदि आप कांटेक्ट लेंस पहनते है तो उनको सही तरीके से हमेशा क्लीन करे और सही तरीके से स्टोर करे. क्योकि आप उनको डायरेक्टली आँखों के अंदर पहनते है।

आँखों की रोशिनी को सुधारने को लेकर कुछ भ्रांतिया भी बहुत अधिक प्रचलित है

  • बस बहुत ज्यादा गाजर खा लो आपकी आँखे बिलकुल ठीक हो जाएँगी। आपको किसी डॉक्टर की कोई जरुरत ही नहीं है। ऐसा आपने भी सुना होगा। यह एक बहुत ही बड़ी भ्रान्ति है। हां यह सही है की गाजर में विटामिन A बहुत ही अधिक मात्रा में होता है। जो की हमारी आँखों की रोशिनी को बढ़ाता है। मगर हर चीज की एक सिमित मात्रा में ही जरुरत होती है। अधिकता किसी भी चीज़ की आपको फायदा पहुंचाने की बजाये नुकसान पंहुचा देगी।
  • हमेशा एक बैलेंस डाइट को ही फॉलो करने की सलाह दी जाती है। वो भी डॉक्टर की पूरी निगरानी में, ना की कुछ भी, किसी के भी कहने से आप करने लगे। यहाँ तक की मैं भी जो भी आपको सलाह दे रही हूँ उसको भी आप पहले डॉक्टर को जरूर दिखाए। वो ही आप को सही बता सकते है की किस चीज़ की आपकी बॉडी में ज्यादा कमी है, उसी से रिलेटेड चीजे आप डॉक्टर की सलाह के बाद ट्रीटमेंट के साथ फॉलो करे।
  • दूसरा बड़ी भ्रान्ति यह है की आप चश्मा मत पहनो। यह आपकी आँखों को और अधिक नुकसान देगा और आपका नंबर बढ़ जायेगा। यह भी बहुत अधिक सुनने में आता है और जिनको भी चश्मा लगा होता है वो डॉक्टर के कहने के बाद भी रेगुलरली चश्मा नहीं लगाते हैं. इस वजह से उनकी eyesight और ज्यादा बढ़ जाती है। आपको चाहिए की आप रेगुलरली चश्मा लगाए।
  • आँखों की मसाज और रिलैक्सेशन से आपको चश्मे को लगाने की कोई जरुरत नहीं होती आप ऐसे ही ठीक हो जाते है। यह भी बहुत ही खतरनाक भ्रान्ति है। कोई शक नहीं है की इस तरह से आँखों को बहुत आराम मिलता है, मगर चश्मे को हटाना बहुत बड़ी भूल है।

आशा करती हूँ कि आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आएगा और यह आपको मदद करेगा आपकी आँखों के स्वास्थय को अच्छा रखने में. मगर मेरी आप सभी को यह सलाह होगी की किसी भी तरह की home remedies को अपनाने से पहले आप डॉक्टर को जरूर दिखाए क्योकि वो आपको सही मार्गदर्शन देने की पूर्ण कुशलता रखते है। मैं यहाँ पर अपनी खोज के अनुसार जो भी ज्ञान आप सभी के साथ शेयर कर रही हूँ वो मेरी अपनी राय है। जिसे मैं और मेरा परिवार अपनाते है। यह कोई डॉक्टर की सलाह नहीं है।

फिर वापिस मिलेंगे एक नए ब्लॉग के साथ. तब तक के लिये आप सभी अपना बहुत अच्छे से ध्यान रखिये।

अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया है, तो लाइक का बटन दबाएं और अपने कमेंट जरूर शेयर करें। आपके कमेंट हमारा मनोबल बढ़ाते हैं।

धन्यवाद और आप का दिन शुभ हो।

आपकी दोस्त,

Neeru

Sharing is Caring
Post Disclaimer

The information contained in this post is for general information purposes only. The information is provided by How to improve eyesight naturally and while we endeavour to keep the information up to date and correct, we make no representations or warranties of any kind, express or implied, about the completeness, accuracy, reliability, suitability or availability with respect to the website or the information, products, services, or related graphics contained on the post for any purpose.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health

इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं | How to Improve Immune system in Corona virus

Published

on

By

What is Immunity?

इम्युनिटी क्या है, यही सवाल आजकल हम सभी के मन में हर रोज आता है। क्योकि हमारे चारो तरफ आज सिर्फ यही बात की जा रही है कि यदि Corona virus (Covid -19 ) से बचना है तो अपनी Immunity को बढ़ाओ।

तो चलिए बात करते है की आखिर Immunity है क्या और Immunity को Improve करने के लिए क्या करना है?

अगर मैं एक line में जबाब देना चाहूँ तो बहुत ही आसान भाषा में Immunity is a protection from disease, Means हमारा Immune सभी तरह की बिमारियों से हमारी सुरक्षा करता है। जैसे की हमारे देश की सेना बाहरी शत्रुओ से हमारी सुरक्षा करती है। ठीक वैसे ही हमारा Immune System भी हमारी सुरक्षा करता है बाहरी bacteria,virus से जो की हमे बीमार कर सकते है।

Immune System हमारी body की सेना है जो की बाहरी शत्रुओ से means bacteria and virus से हमारी सुरक्षा करता है।

अब बात आती है की कुछ लोगो की Immunity बहुत strong होता है और कुछ का बहुत weak होता है इसे हम ऐसे समझ सकते है कि जो व्यक्ति बहुत ही कम बीमार पड़ता है मतलब rarely बीमार पड़ता है उसकी Immunity बहुत ही अच्छा है तो आज के समय में जब हम सभी कोरोना वायरस से लड़ रहे है तो इसमें जिन लोगो की Immunity weak है वो जल्दी इस virus की चपेट में आ रहे है।

इसके विपरीत यह भी सामने आया है की Strong Immunity वाले लोग आसानी से खुद को इस वायरस से बचा पा रहे है,यदि किसी कारण से उनको वायरस का इफ़ेक्ट होता भी है तो उन लोगो को कई बार पता भी नहीं चलता और वो ठीक रहते है अगर बीमार हो भी जाते है तो बहुत ही mild होता है जो की जल्दी ठीक हो जाता है इसीलिए आज सबसे जरुरी है कि हमें अपने Immune System को strong बनाना है

कैसे अपने Immune System को Improve करें और strong बनाये। क्यूंकि अगर Immunity strong है then it is the key of good health.

हम सभी बहुत ही आसानी से अपनी lifestyle में और अपनी food habits में थोड़ा सा बदलाव करके अपने immune system को बहुत ही अच्छा strong बना सकते है।

कुछ आसान तरीके जिससे की हम अपनी immunity को बड़ा सकते है

  • गरम पानी पिए means गुनगुना।
  • कम से कम आठ घंटे की नींद ले।
  • अपनी daily routine में meditation, yoga और प्राणायाम को शामिल करे।
  • स्टीम (Steam) ले। अगर हो सके तो तीन बार दिन में, नहीं तो कम से कम एक बार तो जरूर ले। उसके लिए पानी को उबाले और उसमे पोदीने की कुछ पत्तिया डाले और थोड़ा सा अजवाइन(carom seeds) भी डाले फिर इस पानी की steam ले। यह स्टीम आपके कफ और खासी में आपको बहुत आराम देगी।यह सब हमारी body को properly काम करने में मदद करते है ,क्योकि आखिर हमारी body एक मशीन ही तो है जिस तरह से एक मशीन को सही से चलाने के लिए Oiling की और Proper maintenance की जरुरत होती है। ठीक वैसे ही हमारे शरीर को भी proper maintenance की जरुरत होती है और वो सब Exercise, Meditation और प्राणायाम से मिलती है|
  • 10 gm के करीब Chayavanprash मतलब एक छोटा चम्मच daily morning में ले, Diabetics वाले sugar free वाला ले सकते है।

How to Improve Immune system?

  • Immunity improve के लिए हमे हमारे रोजाना के खाने में हमारे Indian spices मसाले शामिल करने होंगे , जो की अधिकतर आप लोग करते भी होंगे। जैसे की :
  •  
  • 1. हल्दी (Turmeric)– आप सभी ने बचपन से सुना होगा की हल्दी एक एंटीबैक्टीरियल गुण वाली होती है और हम इंडियन तो हर सब्जी में हल्दी डालते है जो नहीं उसे करते उन्हें जरुरी रूप से हल्दी को अपने food में डालना चाहिए। हम सभी को हल्दी वाला दूध भी पीना चाहिए एक कप गरम दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी डालकर पीना चाहिए।
  •  
  • 2. काढ़ा बना कर पी सकते है, उसमे आप तुलसी ,दालचीनी ,कालीमिर्च ,सौंठ, मुन्नका और उसमे गुड़ डाल कर बनाए। यदि आप चाहे तो नीबू का रस भी मिला सकते हैं। इस काढ़ा को आप दिन में हो सके तो दो बार पिए। इससे आपका इम्यून काफी strong होगा। यह काढ़ा आयुष मंत्रालय के द्वारा भी बताया गया है। काढ़ा बनाने के लिए मेरे बनाये निचे दिए गए वीडियो को देखें।
  • 3. अदरक और लहसुन को भी अपने खाने में शामिल करे दोनों ही बहुत आसानी से हमारी रसोई में उपलब्ध है काफी लोग इन्हे daily food में डालते है जो नहीं डालते मेरा उन सभी से अनुरोध है की आप इन्हे अपने खाने में शामिल जरूर कीजिये। आप पेस्ट बना कर भी इस्तेमाल कर सकते है और बारीक़ काटकर भी अपने खाने में शामिल कर सकते है।
  • अदरक और लहसुन को एक सुपर food कहा जाता है क्योकि एक तरफ तो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते है और दूसरी तरफ हमरी इम्युनिटी को भी बढ़ाने में मदद करते है इन दोनों की anti -Inflammatory खूबियाँ हमे body pain में भी बहुत आराम देती है आप अपनी रोजाना की चाय में भी अदरक को कूट कर डाले साथ में तुलसी ,लौग भी डाले यह भी बहुत फायदेमंद होती है।
  •  
  • 4. तुलसी – तुलसी हमारे घरो में बहुत ही आसानी से मिल जाती है जिसका आयुर्वेदिक गुण जग जाहिर है,तुलसी हमे बहुत ही ज्यादा आराम देता है हमारे respiratory disorder ,अस्थमा ,बुखार और lung disorder में भी काफी relief देता है| हम Indians तुलसी की पूजा भी करते है धार्मिक दृस्टि से भी और आयुर्वेदिक दृस्टि से भी, क्या आप जानते है की यदि हम कुछ तुलसी की पत्तियों को अपने पीने के पानी में डाले और कुछ टाइम बाद पिए तो वो एक बहुत ही शुद्ध (pure) पीने का पानी बन जाता है जिसमे की healing properties भी होती है।
  •  
  • तुलसी इतनी पावरफुल है की यदि हम इसकी पत्तियों को हल्का सा हाथ पर मसलकर smell भी कर ले तो काफी आराम मिलता है इसकी एरोमा थेरेपी बहुत famous है और ये Aromatherapy में काफी इस्तेमाल भी होता है. मेरी आप सभी को यही सलाह है की आप सभी को इस बेशुमार गुणो वाली तुलसी को अपनी लाइफ में जरूर शामिल करना चाहिए|
  • 5. शहद (Honey)– शहद गुणो की खान है यह एक बहुत ही अच्छा source है antioxidants का ,साथ ही शहद में antibacterial और anti fungal गुण भी होता है साथ ही हमारे पाचनतंत्र को भी सही करता है, Weight loss में भी मदद करता है, शहद गले की खराश को भी ठीक करने में मदद करता है।
  • 6. लौंग – लौंग में भी काफी सारी healing properties होती है जोकि पाचन क्रिया को काफी अच्छा करने में मदद करती है। कफ में भी आराम दिलाती है और भी काफी अनगिनत गुण है। हमे इसे भी अपनी खाने में शामिल करना चाहिए। जैसी की पुलाव में और काफी सब्जियों में अधिकतर इस्तेमाल होता है, चाय में डाल सकते है।
  • 7. दालचीनी – दालचीनी हमारी पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करती है, भूख भी बढ़ती है, खासी में बहुत आराम दिलाती है, सिर दर्द में भी आराम दिलाती है आप इसे चाय में दाल सकते है साथ ही काफी सारे फूड्स में भी डाल सकते है. मैं normally पुलाव में, सब्जियों में और चाय में साथ ही काढ़ा बनाने में इसका इस्तेमाल करती हूँ, आप भी इसे आजमाइए।
  • 8. कालीमिर्च – कालीमिर्च हमारी पाचनक्रिया को सही करने में मदद करती है। सर्दी खासी में राहत देती है इसकी एंटीबैक्टीरियल खूबी इन्फेक्शन को दूर करती है, वजन कम करने में भी कारगर है, सबसे बड़ी बात तनाव और डिप्रेशन को भी कम करने में मदद करती है, इसकी ऐंटीऔक्सीडैंट quality आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाने में मदद करती है. आप इसे पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है, सलाद ,सूप ,फलो,और जूस में भी डाल कर इस्तेमाल कर सकते है|

अब यह आपके ऊपर है कि आप किस तरह से इन सभी को अपनी रोज के खाने में किस तरह से इस्तेमाल करे ढूंढिए नए नए तरीके की किस तरह आप इन सभी को अपने फ़ूड में शामिल कर सकते है

आज मैंने अपने इस ब्लॉग के जरिये एक छोटी सी कोशिश की है aapko batane ki “How to Improve Immune system” आप लोगो के साथ वो सभी easy तरीके और simple way से, आसानी से घर में ही उपलब्ध चीजों से कैसे अपने Immune / इम्यून सिस्टम को बढ़ाये।आशा करती हूँ कि आप सभी को मेरा यह ब्लॉग पसंद आएगा और आप सभी लोग अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का भी पूरा ध्यान रखेंगे|

अच्छा खाइये और एक्सरसाइज करिये और स्वस्थ रहिए। आज के समय में हम सभी को यह बहुत अच्छी तरह से मालूम हो गया है की स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ी संपत्ति है, आपना ध्यान रखें और खुश रहे.

I am sure you understand how to improve immune system. अगर आप की कोई query है तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं.

अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया है, तो लाइक का बटन दबाएं और अपने कमेंट जरूर शेयर करें। आपके कमेंट हमारा मनोबल बढ़ाएं।

धन्यवाद और आप का दिन शुभ हो।

धन्यवाद,

नीरू

Disclaimer:

दोस्तों हमारी वेबसाइट hindimesarijankari.com में दी गयी जानकारी केवल जनरल घरेलु जानकारी है जो की हम अपने घर मैं उपयोग करते हैं और सामान्य ज्ञान के तौर पर दी गयी है. इन सभी जानकारियों को विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया है. इस वेबसाइट में घरेलु नुस्खे और रोगों के उपचार के लिए जो भी तरकीब बताई गयी है वो अधिकारिक रूप से जांची – परखी नहीं गयी है.इसीलिए हम अपने सभी मित्रों से विनम्र अनुरोध करते हैं कि आपको अगर किसी प्रकार की तकलीफ है तो किसी भी दवा या घरेलु नुस्खे को अजमाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

 

Sharing is Caring
Post Disclaimer

The information contained in this post is for general information purposes only. The information is provided by इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं | How to Improve Immune system in Corona virus and while we endeavour to keep the information up to date and correct, we make no representations or warranties of any kind, express or implied, about the completeness, accuracy, reliability, suitability or availability with respect to the website or the information, products, services, or related graphics contained on the post for any purpose.

Continue Reading

General

Copyright © 2019 Hindi Me Sari Jankari.

error: Content is protected !!